Breaking News
online platform
File Photo

Online Platform उत्तराखंड में शिक्षा के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म पर आए शिक्षक

आजकल  Online Platform फेसबुक  (Facebook ) पर क्लास, यू-ट्यूब (Youtube) पर लेक्चर और व्हाट्सएप (WhatsApp) पर पढ़ाई को लेकर चर्चा हो रही है।  लॉकडाउन (Lockdown) ने शिक्षकों के जीवन में नए बदलाव की बुनियाद रख दी है। शिक्षक स्कूल-कालेज की चाहरदीवारी से बाहर निकलकर ऑनलाइन प्लेटफार्म (Online Platform) पर आए हैं। लॉकडाउन के इन 52 दिनों में काफी शिक्षकों ने खुद को आधुनिक तकनीक के अनुसार बदला है।

यह भी पढ़े : Trains गुजरात के सूरत से उत्तराखंडियों को लाने के लिए ट्रेनें आज तड़के चार बजे रवाना

देहरादून (Dehradun) में मिसराज जीआईसी में प्रवक्ता रमेश बडोनी (Ramesh Badoni) कहते हैं कि शिक्षा के क्षेत्र में सभी को बदलाव के लिए तैयार होना होगा। 2019 के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित बडोनी इन दिनों दूरदर्शन के ज्ञानदीप कार्यक्रम के लिए फिजिक्स के लेक्चर तैयार कर रहे हैं। नैनीताल में रामगढ़ ब्लॉक में प्यूडा जीआईसी में फिजिक्स के प्रवक्ता शैलेंद्र जोशी के जीवन में भी बड़ा बदलाव आया है। जोशी इन दिनों रोजाना फेसबुक पर 12वीं कक्षा के फिजिक्स के छात्रों की लाइव क्लास चलाते हैं। जोशी बताते हैं कि अब तक वो दो अध्याय पूरे कर चुके हैं। सुबह आठ से नौ बजे का वक्त स्कूल के लिए तय कर लिया है। फेसबुक पर आज किस विषय की क्लास होगी, यह फोन, व्हाट्सएप के जरिए चर्चा की जाती है। शाम को फिर नए चैप्टर के लिए तैयारी शुरू।

Teachers came on online platform for education in Uttarakhand
image source Social media

यह भी पढ़े :  Kawasaki Syndrome : क्या बच्चों को अलग ढंग से प्रभावित कर रहा है कोरोना वायरस

दूरदर्शन (Doordarshan) और सामुदायिक रेडियो के जरिए बेसिक-माध्यमिक कक्षाओं की पढ़ाई ’ स्कूली शिक्षा में एजुकेशन पोर्टल (Educational Portal) पर भी उपलब्ध है पाठ्यक्रम ’ उच्च शिक्षा में ऑनलाइन असाइनमेंट अनिवार्य गढ़वाल मंडल गढ़वाल मंडल के 1097 स्कूलों के 6,454 से अधिक शिक्षक विभिन्न ऑनलाइन माध्यम से पढाई करा रहे हैं। 1146 स्कूलों के 64 हजार 892 छात्र ज्ञानदीप कार्यक्रम के जरिए नवीं, 10 वीं और 12 के विज्ञान विषयों की पढाई करते हैं। कुमाऊं मंडल अपर निदेशक-माध्यमिक डॉ. मुकुल कुमार सती के अनुसार वर्तमान में विभिन्न स्कूलों के 74 हजार 595 छात्र ऑनलाइन माध्यम से कर रहे हैं पढ़ाई 43 हजार 015 छात्र दूरदर्शन के ज्ञानदीप कार्यक्रम से जुड़े हैं

यह भी पढ़े :  अगर आप भी बनाना चाहते है अपनी छाती को मजबूत तो पुशअप के साथ करें ये एक्सरसाइज

बदलाव ’ यूट्यूब पर लेक्चर और व्हाट्सएप पर पढ़ाई को लेकर चर्चा ’ शिक्षक खुद को आधुनिक तकनीक के अनुसार बदल रहे

Check Also

Sarkari Naukri 2020 Vacancy for 418 posts in Delhi's Rajiv Gandhi Hospital

Sarkari Naukri 2020 :  दिल्ली के राजीव गांधी हॉस्पिटल में निकली 418 पदों की वैकेंसी

Sarkari Naukri 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus)  महामारी के चलते मेडिकल स्टाफ की काफी जरूरत पड़ रही है. कोरोना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *