Breaking News
Ayurvedic Fifatrol will work to fight the corona virus
File Photo

Ayurvdic Fifatrol कोरोना वायरस से लड़ने के लिए काम आएगी आयुर्वेदिक औषधि फीफाट्रोल  

कोरोना वायरस  (Coronavirus) से लड़ने के लिए हाल ही में जारी तत्वों की सूची में विशेषज्ञों ने जिन करीब 200 तकनीकों और अनुसंधान गतिविधियों का मूल्यांकन किया है उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक औषधि फीफाट्रोल Ayurvdic Fifatrol का भी उल्लेख है।

सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम ने ‘कोविड-19 से लड़ने (पता लगाने, जांच करने और उपचार करने) के लिए भारतीय तकनीकों का सार-संग्रह तैयार किया है जिसमें घातक वायरस संक्रमण से मुकाबले के लिए 200 देसी तकनीकों के स्तर तथा सरकार द्वारा किये जा रहे अनुसंधान कार्यों और प्रयासों की जानकारी है।

यह भी पढ़े : Trains गुजरात के सूरत से उत्तराखंडियों को लाने के लिए ट्रेनें आज तड़के चार बजे रवाना

इसके मुताबिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सुझाया है कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से संक्रमण के असर को कम करके रोग से उबरने में मदद मिल सकती है। इस दस्तावेज के अनुसार, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाल ही में आयुर्वेद के लाभों को रेखांकित किया था और लोगों से तंदुरुस्त रहने के लिए आयुष मंत्रालय के प्रोटोकॉल देखने को कहा था।

यह भी पढ़े : कम निवेश में अच्छा रिटर्न चाहते है तो ये पॉलिसी आपके लिए है खास

इसमें कहा गया है, ”फीफाट्रोल Ayurvdic Fifatrol  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है जो आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों और प्राचीन औषधियों का मिश्रण है। अनुसंधानकर्ताओं ने सुझाया है कि फीफाट्रोल प्राकृतिक एंटी-बायोटिक के रूप में काम करता है और संक्रमण, फ्लू तथा दर्द से लड़ता है।

यह भी पढ़े : फैक्ट्री के मालिक ने दिखाई दरियादली, 2 महीने तक मजदूर को दिया खाना पीना फ्री में

इस सार-संग्रह में उक्त औषधि की कुछ विशेषताओं का उल्लेख करते हुए बताया गया है कि यह नाक बंद होने, गला खराब होने, शरीर तथा सिर में दर्द होने जैसी समस्याओं से तेजी से निजात दिलाने वाली प्राकृतिक दवाओं का मिश्रण है। एआईएमआईएल फार्मा द्वारा तैयार फीफाट्रोल Ayurvdic Fifatrol में गुदुची, संजीवनी घनवटी, दारुहरिद्र, अपामार्ग, चिरायता, करंज, कुटकी, तुलसी, गोदांती (भस्म), मृत्युंजय रस, त्रिभुवन कृति रस और संजीवनी वटी जैसी प्राकृतिक जड़ी-बूटियां होती हैं।

Check Also

Sarkari Naukri 2020 Vacancy for 418 posts in Delhi's Rajiv Gandhi Hospital

Sarkari Naukri 2020 :  दिल्ली के राजीव गांधी हॉस्पिटल में निकली 418 पदों की वैकेंसी

Sarkari Naukri 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus)  महामारी के चलते मेडिकल स्टाफ की काफी जरूरत पड़ रही है. कोरोना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *