Breaking News
Changes in the date of opening of the doors of Badri Kedar due to Coronavirus

कोरोनावाइरस की वजह से बद्री केदार के कपाट खुलने की तिथि में हुआ परिवर्तन

कोरोना लॉकडाउन के मद्देनजर बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीखों में बदलाव किया गया है सोमवार को टिहरी महाराज मनुजेंद्र शाह के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बैठक की। इस दौरान लॉकडाउन की परिस्थितियों को देखते हुए बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीखों में बदलाव किया गया।

अब केदारनाथ धाम के कपाट आगामी 14 मई को और बदरीनाथ धाम के कपाट 15 मई को खोले जाएंगे। बदरीनाथ धाम के कपाट आगामी 15 मई को प्रातः 4:30 बजे खोले जाएंगे। यह जानकारी पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने दी। पहले बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की गई थी। केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को खुलने थे। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण धाम के कपाट खोलने की तिथि में बदलाव किया गया है।

यह भी पढ़ेः गुजरात मामले को लेकर उत्तराखंड में छिड़ी सियासी जंग, बीजेपी की नसीहत, राजनीति ना करे कांग्रेस

कोरोना संकट को देखते हुए प्रशासन ने धाम के कपाटोद्घाटन के दौरान कुछ ही लोगों को धाम में जाने की अनुमति की योजना बनाई गई थी। प्रदेश सरकार और देवस्थानम बोर्ड की ओर से कोरोना संकट को देखते हुए टिहरी राज दरबार से बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि परिवर्तन की राय मांगी थी।

यह भी पढ़ेः Lockdown की वजह से उत्तराखंड में वन गुर्जर नहीं बेच पा रहे हैं दूध, खाने के पड़े लाले

बदरीनाथ के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि15 मई तक कोरोना का प्रकोप काफी हद तक समाप्त हो जाएगा। हर साल कपाट खुलने को लेकर एक माह पहले तैयारियां शुरू हो जाती थीं, धाम से जुड़े कुछ लोग मंदिर में रंग रोगन सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए बदरीनाथ पहुंच जाते थे, लेकिन लॉकडाउन के कारण यह सारी गतिविधियां नहीं हो पा रही हैं।

Check Also

Notice issued to 11 private schools in Dehradun for cutting the salaries of employees

कर्मचारियों का वेतन काटने पर देहरादून की 11 प्राइवेट स्कूलों को नोटिस जारी

स्टाफ को मार्च महीने की पूरी तनख्वाह न देने और लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *