Breaking News

टिक टॉक को मात देने आ रहे है फेसबुक और जियो की ये नई ऐप

इंडिया की इंटरनेट ग्रोथ में रिलायंस जियो (reliance jio) का सबसे बड़ा हाथ है. चार साल से कम समय में जियो 38.8 करोड़ भारतीयों को ऑनलाइन लेकर आया. फेसबुक अब इस अवसर का लाभ उठा सकता है, क्योंकि 22 अप्रैल की सुबह दोनों कंपनियों ने हाथ मिलाया है. जियो के साथ फेसबुक की डील शॉर्ट-फॉरमैट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर बड़ा असर डाल सकता है. इंडिया में 2018 में टिकटॉक ने काफी सफलता हासिल की और 10 करोड़ डाउनलोड पूरे किए. तब से इस प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड और यूज़र्स बढ़ते ही गए. मौजूदा समय में टिकटॉक के भारत में 20 करोड़ यूज़र्स में से 12 करोड़ मंथली एक्टिव यूज़र्स हैं.

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में आगे आए टीवी सितारों की पीएम मोदी ने की तारीफ, किया ये ट्वीट

ऐप Annie की रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में टिकटॉक के भारत में 30 करोड़ से ज़्यादा डाउनलोड पूरे हुए. बताया गया कि टिकटॉक के टोटल यूज़र्स में से 44% भारत के डाउनलोड नंबर हैं, जिसका मतलब ये हुआ कि भारतीयों को शॉर्ट फॉरमैट में वीडियो बनाना और देखना दोनों ही काफी पसंद है. रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयों के इस क्रेज को देखकर फेसबुक भी जल्द शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप Lasso लाने की तैयारी में है, जिसका US मार्केट में 2019 में ऐलान किया जा चुका है. अब जियो के साथ इस डील के बाद फेसबुक को काफी फायदा हो सकता है और Lasso इंडिया में इंटरनेट पर धूम मचा सकता है. भारत ने 2019 में 40 करोड़ से ज़्यादा मासिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत किया, और उनमें से एक बड़े हिस्से की इंटरनेट की पहुंच Jio की वजह से हुई है.

कोरोनावाइरस की वजह से बद्री केदार के कपाट खुलने की तिथि में हुआ परिवर्तन

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) और नीलसन की रिपोर्ट India Internet 2019 के मुताबिक लगभग 72 प्रतिशत – या लगभग 13 करोड़ 90 लाख- भारत के शहरी इंटरनेट उपयोगकर्ता प्रतिदिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. लगभग 10 करोड़ 90 लाख – या 57 प्रतिशत – ग्रामीण उपयोगकर्ता डिजिटल रूप से एक्टिव हैं. शहरी और ग्रामीण दोनों बाजारों में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की इस वृद्धि का श्रेय Jio की किफायती डेटा योजनाओं को दिया जा सकता है, जिसके कारण भारत में इंटरनेट की गहरी पैठ हुई है. इसके अलावा 2019 की EY की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयो को दो चीजें बहुत पसंद है-सोशल मीडिया नेटवर्क पर विजिट करना और वीडियोज़ देखना. इसलिए फेसबुक के पास अब दर्शक और पहुंच दोनों हो सकते हैं.

Check Also

If you want good returns in less investment then this policy is special for you

कम निवेश में अच्छा रिटर्न चाहते है तो ये पॉलिसी आपके लिए है खास

अगर आप वर्तमान समय में निवेश करने की सोच रहे हैं, लेकिन आपको पता नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *