Breaking News

Pan Card Update: अगर आपके पास है आधार कार्ड तो अब पैन कार्ड बनेगा सिर्फ 5 मिनट में

Pan Card Update देश में आधार कार्ड की गिनती एक अहम दस्तावेज के रूप में होती है। बैंक से लेकर सिम कार्ड लेने और पासपोर्ट बनवाने तक में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। आधार कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कई सारे दस्तावेज से मुक्ति मिल जाती है। अब सरकार ने पैन कार्ड बनवाने वालों को बड़ा तोहफा देते हुए कहा है कि यदि आपके पास आधार कार्ड है तो महज 10 मिनट में आपका पैन कार्ड बन जाएगा। आइए जानते हैं कैसे…

अभी तक आप पैन कार्ड बनवाने के लिए दो पेज का फॉर्म भरते थे और महीनों तक इंतजार करते थे। आपकी इस समस्या का समाधान अब सरकार ने कर दिया है। आयकर विभाग ने नई सुविधा पेश की है जिसके तहत आधार कार्ड की मदद से सिर्फ 10 मिनट में पैन कार्ड बनवाया जा सकता है। आइए अप्लाई करने का तरीका जानते हैं।

Pan Card Update सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाएं। या फिर इस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद बायीं ओर दिख रहे “Instant PAN through Aadhaar” के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपको दो विकल्प मिलेंगे जिनमें “Get New PAN” और “Check Status/Download PAN” शामिल हैं। इनमें से  “Get New PAN” पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा कोड को डालें। इसके बाद आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद ई-मेल आईडी डालें और पैन कार्ड के लिए जरूरी जानकारी भरें।

फॉर्म भरने के बाद महज 10 मिनट में आपको आपका पैन नंबर मिल जाएगा जिसे आप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकेंगे। अप्लाई करने के बाद इसी वेबसाइट से आप “Check Status/Download PAN” के विकल्प पर क्लिक करके पैन कार्ड पीडीएफ में डाउनलोड कर सकेंगे। यदि आप हार्ड कॉपी चाहते हैं तो आप इसके लिए आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

Check Also

If you want good returns in less investment then this policy is special for you

कम निवेश में अच्छा रिटर्न चाहते है तो ये पॉलिसी आपके लिए है खास

अगर आप वर्तमान समय में निवेश करने की सोच रहे हैं, लेकिन आपको पता नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *